आओ अंग्रेजी सीखें वाक्यों के प्रकार | Let's learn English Types of sentences in hindi | part 2


 आओ अंग्रेजी सीखें वाक्यों के प्रकार | Let's learn English Types of sentences in hindi | part 2


तो दोस्तों पार्ट वन में हम लोग बहुत कुछ सीख चुके हैं, part-1 में बोला था। कि part-2 में वाक्यों के प्रकार सीखने को मिलेंगे। तो आपने सही जगह टाइप किया है, आप part-2 में आ चुके हैं, यहां पर हम आपको वाक्यों के प्रकार सीखाएगे। अगर आपने पार्ट वन नहीं पड़ा है तो टेंशन मत लीजिए part-1 भी मिल जाएगा पढ़ने के लिए पहले part-2 को पढ़ लीजिए।
वाक्यों के प्रकार, English Learn
Types of sentences


 पूरी इंग्लिश इन्हीं वाक्यों पर आधारित है, तो इनको सीखना बहुत जरूरी है इसलिए शुरू में आपको बेसिक चीजें सिखाई जा रही है अगर आपको इंग्लिश सीखना है तो आर्टिकल को पढ़ते रहिए। आपको बातें करते हुए इंग्लिश सिखाई जाएगी। जिससे आप बोर ना हो और हिंदी में सिखाई जाएगी। तो दोस्तों इंग्लिश को सीखना जरूरी है क्योंकि इंग्लिश नहीं है तो कुछ नहीं है। एक आम इंसान को भी इंग्लिश का ज्ञान होना चाहिए। इसलिए हमें इंग्लिश सीखना जरूरी है।क्योंकि इंग्लिश के बिना आजकल कुछ नहीं हो रहा है। तो चलिए वाक्यों के प्रकार मैं ज्ञान प्राप्त करें।

 आओ अंग्रेजी सीखें वाक्यों के प्रकार | Let's learn English Types of sentences in hindi | part 2


वाक्यों के प्रकार


वाक्यों के प्रकार है - सिर्फ 4
जो भी वाक्य आप बोलते हैं, वह चार में से किसी एक प्रकार में आता है। इसका मतलब है कि आपको बोलने के लिए जरूरत है सिर्फ चार प्रकार के वाक्यों की। और अगर आपने एक बार खुद यह देख लिया कि इन चारों प्रकार के वाक्यों को अंग्रेजी में बनाना कितना आसान है तो फिर मुझे आपको अलग से यह बताने की जरूरत नहीं होगी कि अंग्रेजी बोलना भी आसान है। क्योंकि आप पहले ही जान गए हैं कि बोलने के लिए लगते हैं वाक्य - इसलिए वाक्य आसान तो बोलना आसान

अब वाक्यों प्रकार देखिए:-

१) कथनवाचक वाक्य (assertive sentence)

२) प्रश्नवाचक वाक्य (interrogative sentence)

३) आज्ञावाचक वाक्य (imperative sentence)

५) विस्मयादिबोधक वाक्य (exclamatory sentence)


इसके अलावा सकारात्मक वाक्य (affirmative sentence) और नकारात्मक वाक्य (negative sentence) ए प्रकार अपने सुने होंगे। लेकिन ए वाक्यों के मुख्य प्रकार नहीं है। क्योंकि कथावाचक वाक्य ही सकारात्मक अथवा नकारात्मक हो सकता है प्रश्नवाचक वाक्य भी सकारात्मक या नकारात्मक हो सकता है। जैसे आपने पूछा कि कौन आया? तो यह वाक्य के सकारात्मक हुआ, और कौन नहीं आया? यह वाक्य नकारात्मक अनंता दोनों वाक्य के प्रश्नवाचक ही है इसी प्रकार आज्ञा वाचक वाक्य के भी सकारात्मक अथवा नकारात्मक हो सकता है।

अतः वाक्य कि प्रकार है 4. अब इन चार प्रकार की वाक्य के बारे में हमें धीरे धीरे सभी जानकारी हासिल करनी है। वाक्यों के दृष्टिकोण से अब प्रारंभ होने वाला अगला part बहुत ही महत्वपूर्ण है. इस अगले part का नाम है।





Bhagwat Patel Web Developer

No comments:

Post a Comment